Operator Overloading in C++ - NayiPathshala

Breaking

Total Pageviews

Loading...

Search Here

11/18/2017

Operator Overloading in C++



Operator Overloading in C++:
आपने देखा है कि “C++” में किस प्रकार से एक ही नाम के कई Functions को कई अलग-अलग कामों के लिये प्रयोग में लाया जा सकता है, जिसे Function Overloading कहा जाता है। Function Overloading का फायदा ये है कि Class को Use करने वाले Programmer को ढेर सारे Functions के ढेर सारे नामों को याद रखने की जरूरत नहीं होती है।
जिस तरह से हम Functions की Overloading कर सकते हैं ठीक इसी प्रकार से हम Basic प्रकार के विभिन्न Operators को भी कई अलग-अलग कामों के लिये उपयोग में ला सकते हैं और इस प्रक्रिया को Operator Overloading कहा जाता है।
जैसे यदि हमें int प्रकार के दो मानों a b को जोडना हो तो हम a + b Expression का प्रयोग करते हैं। लेकिन यदि हमें हमारी बनाई गई किसी Class के Objects के Data Members के मानों को आपस में जोडना हो, तो हम ये काम Operator Overloading द्वारा कर सकते हैं। Operator Overloading से हमारा Program समझने में सरल गति में Fast हो जाता है। Operators को मुख्यतया दो भागों में बांटा जा सकता है:
 (1) Binary             (2) Unary
Binary Operators वे Operators होते हैं जिन्हें काम करने के लिए दो Operands की जरूरत होती है, जबकि Unary Operators एक Single Operand पर Perform होते हैं। हमने पिछले अध्याय में 1-Argument Constructor का प्रयोग करके Basic प्रकार के Data को Class प्रकार के Data Class प्रकार के Data को Basic प्रकार के Data में Convert किया है। Conversion Operators की Overloading से काफी हद तक सम्बद्ध है। हम विभिन्न प्रकार के Built – In Cast Operators जैसे कि int(), float() long() को भी Overload कर सकते हैं और Class प्रकार के Data पर समान प्रक्रिया करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment